पंजाब का Salesman [ Sales Improvement Techniques And Tips In Hindi ]

sales businessman improvement techniques tips salesman hindi,www.moralmantra.com

आज दुनिया में हर एक चीज sales से related हो गई है हर कोई कुछ ना कुछ जरूर Sale करता है, और हर कोई Sales Improvement चाहता है। एक Advocate अपनी service client को Sale करता है तो एक दूकानदार अपनी shop की चीज़ो को , एक Actor अपनी Acting sale करता है तो एक Salesman अपनी चीजों को। हर कोई कुछ न कुछ ज़रूर sale करता है , पर sales में सबसे Important होता है Sales करने वाला, जिसकी Sales technique की वज़ह से या तो ज़्यादा Sale होतीं है या कम।हर व्यक्ति को अपने आप को एक अच्छा Salesman बनाना चाहिए। जैसे पंजाब का सतपाल सिंग था –

पंजाब का Salesman

पंजाब के एक छोटे से शहर में सतपाल सिंग रहता था।वह एक Showroom में Salesman का काम करता था। छोटा Showroom और छोटी City होने के कारण उसकी Salary भी कम थी जबकि वह वहाँ का सबसे अच्छा Salesman था । एक दिन वह सोचता है क्यों न America में उसके Relative के यहाँ जा कर वहाँ काम किया जाये ताकि ज़्यादा Income हो सकें। वह America अपने Relative के यहाँ चला जाता है और एक बड़े से Showroom में Salesman की Job के लिए जाता हैं। Showroom बहुत ही बड़ा था वहां सूई से लेकर कार,जहाज़ सभी सामान था। सतपाल सींग Showroom के Sales Manager से मिलता है और Salesman की Job मांगता है।
Manager बोलता है – ” वैसे हमें Salesman की कोई ख़ास ज़रूरत तो नहीं है पर तुम आएं हो तो सोंचते है , तुम्हारे पास Sales की कोई डीग्री है ? ”
सतपाल – ” नहीं Sir पर मै Sales बहुत अच्छे से कर लेता हूँ।मैं पंजाब का सबसे अच्छा Salesman हु ।
सतपाल पुरे विश्वास के साथ बोलता है।
Sales Manager कुछ देर बात करने के बाद उसे दो दिन के trail पर बुलाता है , पहले दिन Showroom दिखाने और समझाने के लिए और दूसरें दिन Sale करने के लिए।और शर्त यह होती हैं कि अगर सतपाल उस Showroom के पुराने Salesman जीतनी sale कर लेगा तो उसे Job मिल जाएगी।
पहले दिन Showroom देखने के बाद दुशरे दिन उसे Sales के लिये एक Counter मिलता है , पुरे दिन के Sale के बाद शाम को Manager सभी Sales वालों को बुलाता है और एक – एक करके पूछता है कि किसने कितने लोगों को Attend किया और कितने की Sales की।  कोई कहता है मैंने 30 लोगो को Attend किया और 10 हजार Dollar की sale की तो कोई 20 तो कोई 25 लोगो को attend करता है। अब सतपाल की बारी आती है सतपाल कटा है मैंने पुरे दिन में 1 Costumer को Attend किया।
सभी हँसने लगते है।
Manager  पूछता है – ” बस एक ! अच्छा कितने की Sale की ? ”
सतपाल – ” Sir मैने 1 लाख Dollar की Sale की। ”
सभी लोग आश्चर्य चकित हो कर देखते है।
Manager – ” वह आदमी ऐसा क्या ख़रीदने आया थ कि तुमने एक लाख Dollar की Sale कर दी ? ”
सतपाल – ” वह आदमी मछली पकड़ने का एक कांटा लेने आया था। ”
Manager – ” वह कांटा तो मुश्किल से 1 Dollar का होगा फिर तुमने 1 लाख डॉलर की  Sale कैसे की ? ”
सतपाल – ” वह आदमी मछली पकड़ने का एक कांटा लेने आया था , कांटा Sale करते हुए बातों – बातों में मुझे पता चला कि वह बहुत ही बड़ा Businessman है और छुट्टी मनाने एक नदी पर जा रहा है। मैंने कहा लाइये Sir मछली पकड़ने की मशीन में कांटा लगा दू। कांटा लगाते हुए मैंने पूछा Sir आप छोटी मछली पकड़ना पसंद करते है या बड़ी ? उसने कहा बड़ी। मैंने कहा Sir आपकी मशीन और धागा पुराना हो गया है यह बड़ी मछली के वजन से टूट जायेगा।  आप नई मशीन ले लीजिये। यह कह कर मैंने उसे मशीन Sale कर दी। फिर मैंने कहा पर sir बड़ी मछलियाँ किनारे पर नहीं होती है ! आपको नदी के बीच में जाना होगा क्या आपके पास Boat है ? उसने कहा नहीं।  मैंने कहा Sir आप Boat भी ले लीजिये , नदी में Boat पर Fishing करने का मज़ा ही कुछ और है। और वह मान गया और मैने उसे Boat Sale कर दी , फिर मैंने उससे कहा अच्छा Sir आपके पास इस Boat को नदी तक ले जाने के लिए जिप्सी है ना ? उसने कहा नहीं , मैरे पास Car है। मैंने कहाँ Sir नदी किनारे दलदली ज़मीन होती है , Car इस Boat को नदी किनारे नहीं ले जा पाएगी , आप जीप ले लीजिए।  उसे बात सही लगी और वह मान गया। जीप बेचने के बाद मैंने पूछा सर आप वहाँ 1 दिन के लिए जा रहे है। उसने कहा नहीं 1 हफ़्ते भर के लिए। मैंने कहा sir वहां बड़े – बड़े मच्छर होंगे और जंगली जीव भी यह कह कर मैंने उसे बन्दुक , मच्छर दानी और खाने पीने की चीजें , कपडे सभी बेंच दिया।
सभी Salesman और Manager उसकी बात सुनकर हक्के – बक्के रह गए कि एक आदमी सिर्फ 1 Dollar का मछली पकड़ने का कांटा लेने आया और इसने उसे 1 lac Dollar का सामान बेच दिया।
इसके बाद सतपाल की Salesman की job पक्की हो गई और उसे Senior Salesman के जितनी Salary भी मिलने लगी। और इस Sales Technique का Use करके उस Showroom का Business और Sales Improve होने लगी।

यह भी पढ़े –
1. Goal Setting करने के लिए SWOT analyses कैसे करते है?
2. Goal बनाने के 5 महत्वपूर्ण फ़ायदे
3. 8 step to success [ hindi ]
4. जहाँ चाह, वहाँ राह

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *