हाथ की ताकत Motivational Description Of Hand In Hindi For Enrtepreneur

 power of hand in hindi
हम हमेशा से ही सुनते आये है कि इंसान के हाथो में बहुत power  होती है। वह इंसान ही है जिसने अपने हाथो से जंगल और सुनसान इलाके को शहर में बदल दिया , बड़ी – बड़ी इमारतें बना डाली , ऐसी machine बना दी जिससे हम space में दूसरे ग्रहों तक जा सकते हैं एक city से घर बैठे-बैठे दूसरी city में लोगों से बात कर सकते हैं और उन्हें देख सकते हैं। इन्हीं हाथों में असीम क्षमताएं छुपी हुई है और हमारे हाथ की हर एक उंगली इस क्षमता को दर्शाती है। 
 INDEX FINGER – यह finger हमेशा direction show करती है, अगर हम किसी को रास्ता दिखाते हैं तो इसी finger का use करते हैं इसका मतलब है हमें हमेशा अपना DIRECTION ( दिशा ) सही रखना है। हम हमारी life में जो भी करना चाहते हैं हमें उसी दिशा में बढ़ना चाहिए। कई बार छोटी मोटी problem की वजह से हम हमारे direction से भटक जाते हैं और direction बार-बार बदलते रहते हैं जिससे हमें growth नजर नहीं आती है। इसलिए हमें हमेशा अपना direction सही रखना है जहां हम जाना चाहते हैं उसी दिशा में बढ़ना है ।
MIDDLE FINGER –  यह finger show करती है कि हम किसी की परवाह नहीं करते लाग कुछ भी कहे foreign  में यह finger एक बुरी गाली है , पर इसका मतलब है किसी की परवाह मत करो ।क्योंकि जब हम भी हम कुछ बड़ा करने का सोचते ही हैं लोग बोलना शुरू कर देते है ! यह नहीं होगा , तू पागल है, यह संभव नहीं है और कई बार हम खुद भी सोचते हैं कि लोग क्या कहेंगे वग़ैरह – वग़ैरह । पर अगर हमें कुछ करना है तो हमें सब सुनना बंद करना पड़ेगा और आगे बढ़ना होगा क्योंकि दुनिया में जितने भी success full people हुए हैं उन्होंने किसी की बातों की परवाह नहीं की ।
RING FINGER – यह finger show करती है कि जो भी करो दिल से करो। इस finger को hart से connected माना जाता है। इसी लिए engagement  की ring भी इसी finger में पहनाई जाती हैआपने om shanti om फिल्म का यह dialogue जरूर सुना होगा –
 ” अगर किसी चीज को तहे दिल से चाहो तो पूरी कायनात जुट जाती है उसे आपसे मिलाने में।”
 इसका मतलब यही है कि जो भी काम हम दिल लगाकर करते हैं उसमें success जरूर मिलती है। कुछ भी असंभव नहीं।
LITTLE FINGER / SMALL FINGER – यह finger show करती है URGENCY  या कहे तो जल्दबाजी। जब हम school में थे और हमें washroom जाना होता था तो हम यही finger  teacher को दिखाते थे।
हम जो भी हमारी life में करें उसमें टालम टोली नहीं करना चाहिए। उसे जल्दी से जल्दी पूरा करना चाहिए क्योंकि time किसी का इंतजार नहीं करता। कई बार हम अपने कामों को करना तो चाहते हैं पर चलो कल करेंगे या बाद में करेंगे सोच कर छोड़ देते हैं और वह कभी नहीं हो पाता इसलिए जो भी करें जल्दी करें, अभी करें कल पर न टाले ।
THUMB – THUMB (अंगूठा ) show करता है उत्साह ( EXCITEMENT )
जब कोई  exam देने जाता है या race में जाता है या कुछ अच्छा काम करने जाता है तो हम हमेशा thumb दिखाकर all the best या फिर good luck कहते हैं, इसका मतलब है जो भी काम करें excitement के साथ करें क्योंकि उत्साह में बहुत ताकत होती है उत्साही लोग असंभव काम को भी संभव बना लेते हैं।
 इस तरह जब कोई भी व्यक्ति –
  1. सही DIRECTION में 
  2. बिना किसी की परवाह किए
  3. दिल लगा कर
  4. जल्दी से किसी काम को 
  5. उत्साह 
के साथ करता है तो वह बड़ी जल्दी success हो जाता है क्योंकि हमारी success हमारे हाथों की लकीरों में हैं और जब यह पांच finger बंद होकर मुट्ठी बनती है तो कहीं नई लकीरें पैदा हो जाती है और हम वह बन सकते हैं या वहां पहुंच सकते हैं जहां के बारे में हमने सोचा है।
You Must Read Also……..

यह आर्टिकल कैसा लगा comments जरूर करे , ताकि हम और useful knowledge post कर पाये। और अगर आप के पास कोई motivational Hindi story या article है तो हमे भेजे हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ पोस्ट करेंगे। Thanks . हमारी e-mail id- [email protected] है।

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *