5 Powerful Benefits Of Goal Setting In Hindi लक्ष्य बनाने के 5 महत्वपूर्ण फ़ायदे।

5 powerful benefits of goal setting in hind

हमारा जीवन हमारे लिए जितना जरुरी है उतना ही जरुरी हमारे जीवन के लिए Goal set करना होता है। जिस तरह हमारा शरीर बिना प्राण के कुछ नहीं कर सकता है उसी तरह जिवन बिना Goal Setting के होता है। हम हमारी Life में बिना Goal Set किये कुछ नहीं कर सकते। इस लिए हमें हमारे जीवन का Goal पता होना चाहिए या पता कर लेना चाहिए क्योकि जब तक हमें हमारा Goal पता नहीं रहेगा तब तक हम उसकी तरफ बढ़ेंगे कैसे। सोचों अगर एक Football Team को एक Ball दे दी जाए और उनको उस मैदान में खेलने के लिए भेज दिया जाए, जिस
मैदान में Goal करने की जगह ही नहीं बनायीं गई हो , तो क्या वह Team उस मैदान में उसी उत्साह के साथ खेल पाएगी , जिस तरह से दूसरे मैदानों में खेलती है ? नहीं ना ! उसी तरह हमारे जीवन में भी अगर कोई लक्ष्य GOAL नहीं होगा, तो हम भी इस Life को बिना उत्साह, बिना Motivation के ही जिते रहेंगे , इसलिए हमें हमारी Life में अपने Goal Set कर लेना चाहिए और सबसे Important बात यह है कि हमें हमारे Goal कोई ओर Set  करके नहीं दे सकता और अगर किसी ने हमारे Goal बना भी दिए , तो भी हम अपना Goal Achieve नहीं कर पाएंगे। इसलिए हमें अपनी Life के Goal खुद ही Set करने  होंगे ।

 

1979 में अमेरिका में College Student के एक Group पर एक Survey किया गया जिसमें उस Group के 84% Students ऐसे थे जिनके पास कोई Goal नहीं था। जबकि 13% Students ऐसे थे जिनके पास Goal थे पर कहीं लिखें हुए नहीं थे जबकि 3% ऐसे Students थे जिनके पास Goal थे और उन्होंने अपने Goal लिख कर भी रखे थे। ठीक 10  साल बाद उसी Group पर फिर Survey हुआ , जिसमें पता चला की जो 84% Students थे, जिनके पास कोई Goal नहीं था वह लोग एक सामान्य Life जी रहे है , जबकि 13% Students जिनके पास Goal थे उन 84% Students से 10 गुना Success थे। जबकि बाकि 3% Studentsजिनके पास अपने Goal लिखें हुए थे 13% वालेGroup से भी 10% ज्यादा Success थे ज्यादा पैसे कमा रहे थे। 
इस Survey और उसके Result से आप समझ ही गए होंगे कि Goal Set करना  कितना Important है।

 

Read Also –  what is GOAL and Quotes about Goal in Hindi ? 

 

5 powerful benefits of goal setting in Hindi

लक्ष्य बनाने के 5 महत्वपूर्ण फ़ायदे।

1. DirectionGoal  Set करने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह होता है कि हमें हमारी Life की  सही दिशा ( direction ) मिल जाती है। जिन लोगो के पास Goal नहीं होता है वह किसी भी दिशा में आगे नहीं बढ़ पाते। अगर हमारे पास एक Goal है तो हमें पता होता है कि हमको कब क्या करना है। जिस तरह हम किसी भी शहर के Map को देख एक जगह से दूसरी जगह आसानी से चले जाते है वैसे ही अगर हमने हमारा Goal Set किया है तो हम हमारे Goal की तरफ आसानी से आगे बढ़ सकते है और हमको पता होता है कि हमे करना क्या है।
2. Happy And Exited – Goal  Setting का दूसरा बड़ा फायदा होता है कि हम happy और Exited रहते है। आपने देखा होगा कि जिन लोगों ने अपने Goal Set किए है वह हमेशा ख़ुश रहते है , उन्हें इस बात कि Tension नहीं रहती है कि यह कैसे होगा , कब होगा, अब क्या होगा। इसलिए अगर हमें Life में खुश और उत्साहित रहना है तो हमें अपने Goal Set करने होंगे।
3. Use Of  Timeआपने देखा होगा कि कई सारे ऐसे लोग होते है जो कभी दोस्तों के पास बैठे रहते है तो कभी इधर – उधर घूमते रहते है तो कभी कई कई दिनों तक अपने Relatives के घर रहते है, यह वही लोग होते है जिनके पास कोई Goal नहीं होता है। जब हम अपना Goal set कर लेते है तब हम अपने Time का सही Use  कर पाते है इसीलिए Time की तुलना Money से करते हुए कहा जाता है ” Time is Money “ .
4. Fighting Attitudeजो अपना Goal Set कर लेता है उसका  Attitude भी Change हो जाता है। वह छोटी मोटी Problem से घबराता नहीं है , वह उनसे जूझता है और उनसे लड़ कर आगे बढ़ता है और अपना Goal Achieve करता है। अगर वह अपने Goal  को Achieve करने में Fail भी हो जाता है तो वह दोबारा उठ कर अपने काम में लग जाता है।  ” जब निगाहें चाँद पर होती है , तो रास्ते के पत्थर दिखाई नहीं देते। “
 
5. More SuccessGoal set करने का Ultimate फ़ायदा है Success मिलना। अगर हम Success होना चाहते है तो हमें Goal Set करना होगा और अगर बहुत बड़ी Success चाहते है तो बहुत बड़ा Goal set करना होगा। एक उदाहरण से समझते है अगर हमें कोई कहे कि हमें एक नदी पार करना है तो हमारे दिमाग़ में क्या आएगा ? आगे पढ़ने से पहले सोचों! सोचना जरुरी है नहीं तो पढ़ने  का कोई फ़ायदा नहीं। नदी पार करने के लिए क्या चाहिए ? शायद दिमाग में आया होगा एक नाव।  बिलकुल सही !! अब सोचो हमें एक सागर पार करना है अब ? फिर से सोचो ? शायद दिमाग में आया होगा एक जहाज। यही हमारे दिमाग़ की Power है अगर हमारा Goal छोटा होगा तो हमारा दिमाग़ हमें छोटा Idea देगा और अगर बड़ा Goal होगा तो Idea भी बड़ा ही मिलेगा। और अगर Success  चाहते तो Goal set करे और बड़ी Success चाहते है तो बड़ा Goal Set करें।
” मंज़िल होंगी कदमों में , एसे सफ़र का इरादा किया है। 
ना हारेंगे हौसला उम्र भर, किसी और से नहीं , खुद से यह वादा किया है। “
दोस्तों आपको ” 5 Powerful Benefits Of Goal Setting In Hindi (लक्ष्य बनाने के 5 महत्वपूर्ण फ़ायदे। )” Post कैसी लगी Comment Box में Comment लिख कर जरूर बताए। और अगर यह post पसन्द आई हो तो अपने दोस्तों में Share जरूर करें। और यदि आपने अभी तक Email Subscribe नहीं किया हो तो जरूर कर लें ताकि इस तरह के और भी Post आपको Email के माध्यम से मिलते रहें।

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *