8 step to success [ hindi ]

8 steps to success image in hindi

आज मैं आप लोगों के साथ 8 steps to success in hindi share करने जा रहा हु जो कि मैंने अपने marketing business की starting में सीखे थे, जो हर आदमी को success दिलाने में मदद कर सकते है। साथ ही साथ हर success step के नीचे उससे related 2 story की link दी है जो भी आपको जरूर पसंद आएगी। दुनिया में हर व्यक्ति चाहता है कि वह एक successful  व्यक्ति बने। उसने जो भी अपना goal या target बनाया है उसमे वह success हो , ख़ासकर अगर हम young लोगों से पूछे तो उनमे से ज्यादातर लोगों का एक ही answer होता है
” मैं अपनी life में successful parson बनना चाहता हू। “ पर दुःख की बात यह है कि हर parson अपनी life में या goal में success नहीं हो पाता है। पर अगर हम अभी तक जितने भी successful parson हुए है उनकी life को ध्यान से देखें तो हमें  ऐसी कुछ success tips दिखाई देती है जिनको follow करके वह लोग successful parson बने है। यदि हम भी उन success tips या steps को follow करें तो हम भी हमारे business में या company में बड़ी post achieve करने या अपना जो भी goal बनाया है उसे पाने में success हो सकते है। 

 8 step to success in hindi 

[ success पाने के 8 steps ]

1. Have a great attitude [ महान सोच रखना ] – 

कहा जाता है ” Attitude is 99% of success “. 99% success हमारे Attitude पर निर्भर करती है , हमें हमारा Attitude हमारे Goal के प्रति हमेशा ही महान रखना होगा। जैसे एक काम चलाऊ business की जग़ह एक successful बड़ा businessman/businesswomen बनने का Attitude रखना या फिर company में सबसे बड़ी post achieve करना। 
पर कई लोग मानते है कि सोचने से क्या होगा , पर कोई भी काम दो बार होता है पहला हमारे दिमाग में और फिर वास्तविकता में। इस topic पर एक बहुत ही प्रचलित book भी आ चुकी है बड़ी सोच का बड़ा जादू इसलिए अपना Attitude हमेशा great रखें। 
 

2. Be On Time [ कार्य को समय पर करना। ]

यह बात भी बिलकुल सही है कि सिर्फ सोंचने से कुछ भी नहीं होगा, उस काम को करना भी पड़ेगा। failure लोग हमेशा ही काम को टालते हैं इसलिए वह fail हो जाते है। सोचने के बाद उस काम को planning के हिसाब से start करें because ” Miles of journey start from the single step.” साथ ही साथ अपने आप को monitor भी करते रहें कि आप अपने सारे काम समय पर कर रहे है या नहीं , अगर speed कम हो तो बढ़ाए और हर हर काम में Be on time रहें।
 

3. Be Prepared [ पहले से तैयारी करलें ]

” If you are failing to prepare , You are preparing to fail.” 
 “अगर आप तैयारी करने में fail हो रहें है, तो आप fail होने की तैयारी कर रहे है। “
इसलिए हर काम की तैयारी कर लेनी चाहिए कि वह काम कैसे होगा , किन – किन  चीजों की जरूरत लगेंगी या कौन-कौन सी परिस्तिथियाँ आ सकती है , और उनके आने पर क्या करना है। 
” Preparation is the key to success.”

4. Work for full 8 Hrs [ पुरे 8 घण्टे काम करना ]

” You are your own boss , don’t cheat your boss.” 

 यह हमेंशा याद रखें कि आप जो कुछ भी कर रहें है वह अपने आप के लिए कर रहे है , उसमे की गई cheating खुद से cheating  होंगी। क्योकि हर इंसान में यह दोष होता है कि वह उस काम को अकेले में वैसे नहीं करता है जैसा किसी supervision के under में होने पर करता है , इसलिए अपने काम को पूरा time दे और लगातार दें और कम से कम पुरे 8 घण्टे काम करे।

5. Work the territory correctly and properly [ अपने सभी काम सही ढंग और सही तरह से करें। ]

अपने कार्य की या planning की हर दिशा में सही तरीके से काम करें। जिस तरह से एक बड़े से बड़ा जहाज़ भी एक छोटे से छेद के कारण डूब जाता है उसी तरह से हमारी कोई भी छोटी सी गलती हमारे पुरे बने बनाए काम को बिगाड़ सकती है। इसलिए हमारी की गई planning ( तैयारी  ) का कोई भी ऐसा पहलु नहीं होना चाहिए , जिसको हम सही से ना करें। अगर किसी काम में हम कमजोर है तो किसी की मदद ले , नहीं तो बहुत से failure लोगों की तरह हमें भी कहना पड़ेगा कि सब ठीक था ” बस एक छोटी सी कमी रह गई” या ” एक छोटी सी गलती हो गई और सब ख़राब हो गया। ” इसलिए अपने सभी काम सही ढंग और सही तरह से करें।

6. Protect your Attitude [ अपने Attitude को सुरक्षित रखें। ]

अपने Attitude को protect रखें और तैयार रहे कि बहुत सारे लोग आपको demotivate करेंगे। उनकी बातो को एक कान से सुनकर दूसरे से निकाल दे , लोगो को कहने दे , आप अपना काम करते रहे और मन में success होने की छवि या सपने देखें क्योंकि किसी ने कहा है ” सपनें वह नहीं जो सोते हुए देखें जाते है बल्कि सपने वह है जो आपको सोने नहीं देते। ” 

7. Know what is your goal and what are you doing.[अपना goal (लक्ष्य) याद रखे और देखें कि क्या आप उसके लिए काम कर रहे है ?]

कई बार ऐसा होता है कि कब हम कोई काम start करते है तो हम बड़े excitement (उत्साह) के साथ start करते है लेकिन कुछ time के बाद हमारा excitement उस goal के प्रति कम हो जाता है , इसलिए अपने goal को अपनी एक dairy में लिख ले और उस goal को दिन में एक बार जरूर पढ़े और सोचें कि क्या उस goal को पूरा करने के लिए जो करना चाहिए वह आप कर रहे है , और वही excitement (उत्साह) है जो work start करते time था ?


8. Take control. [ अपने आप पर control रखें। ] 

success होने के लिए अपने आप पर पूरा control रखना भी जरुरी है। कई सारे लोगों का जब थोड़ा सा भी काम बिगड़ जाता है तो वह ग़ुस्से या हड़बड़ाहट में उसे और बिगाड़ देते है और उसके बारे में negative सोचना शुरू कर देते है , ऐसे समय में अपने दिमाग़ को शांत रखें और काम को सुधारने की कोशिश करें या फिर उस field के successful person की सलाह ले। because ” Your future is in your hand.”

 

8 steps to success in hindi

 दोस्तों success पर आधारित ” 8 steps to success.” article आपको कैसा लगा comment box में comment करके जरूर बताए और आपके पास कोई 8 steps to success या success story हो तो जरूर share करें और 8 steps to success.” article अपने team member , friends और colleagues के साथ जरूर share करें। 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *