Sales Marketing Team को Motivate करने की 8 Tips

tips to motivate sales marketing team in hindi

किसी भी Company , factory , Office या Shop की Growth  उसके Sales पर निर्भर करती है और Sales का पूरा काम Sales And Marketing Team पर होता है। उस Team के लोगों को नये-नये client बनाने होते हैं , बहुत से लोगों से मिलना होता है। इस कारण उनके सामने Negatives भी दूसरे लोगों की अपेक्षा ज्यादा आते हैं और अगर आप Direct Marketing से Related  हैं तो 90% Negatives मिलना तो तय है। ऐसे में Sales Team को Manage और Motivate करने का पूरा काम उनके  Team Leaders , Sales Manager या Manager का होता है।

पर ज्यादातर Team Leaders के सामने कभी न कभी यह सवाल जरूर होता है कि अपनी Sales Team को कैसे Motivate किया जाए ? ताकि उनका पूरा Focus अपने Goal पर रहे। क्योकि जो Sales Team आपने बनायीं है उसके Motivate रहने से उनकी sales Improvement होगी , तभी आपने अपने जो Goal  बनाये है वह Achieve हो पाएंगे।  तो यहाँ 8 ऐसे Tips है जो आपकी Team को  Motivate करने में आपकी Help करेंगे।

 

8 Tips To Motivate Sales Marketing Team In Hindi [ Sales Marketing Team को  Motivate करने की 8 Tips ]

 

1.  Joint meeting ( एक साथ Meeting करें ) –

अपनी Sales Team को Motivate रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक joint meeting जरूर करना चाहिए। ( यह आपके काम के Hardness पर Depend  करता है।  ) जिस Meeting में आप की पूरी Team  मौजूद हो चाहे Senior हो या Junior। कई बार Team Leaders  joint meeting करते हैं लेकिन अगर कुछ ही समय में Positive Results नहीं आया तो Meeting करना बंद कर देते हैं या फिर उसे Postpone   कर देते हैं लेकिन आपको यह याद रखना है कि आपकी Team के Generator आप है जहां से जी आपकी Team में Power जाएगी इसलिए Meeting जरूर करें। Meeting  के लिए पहले से Prepared रहें। पूरी Meeting की पहले से Planning कर ले।


Read Also – सफलता के 8 कदम 

2 .  Be Excited ( उत्साहित रहें ) –

पूरी Meeting  के दौरान शुरू से आखरी तक आपके अंदर Excitement होना चाहिए क्योंकि आपका Excitement देखकर आप की पूरी Team  Excited हो जाएगी। जिस तरह अगर हम कोई Emotional Movie  देखते हैं तो हम Emotional हो जाते हैं Action Movie देखकर Energy Feel करते हैं और Horror Movie  देखकर डर महसूस करते हैं उसी तरह आपकी Team आपको Motivate , Excited देखकर खुद Motivate हो जाएगी। इसलिए Be Excited and Motivated .

Read Also – बीरबल की सीख

3 .  Positive talk (सकारात्मक बातें करें )-

Meeting के दौरान Positive talk ( सकारात्मक बातें ) करना बहुत जरूरी है कई बार Meeting में आए सवालों की वजह से या किसी Team Member के Bad Performance की वजह से हम Meeting  में Negative बात कर देते। पर Meeting में कोई Negative बात ना करें। आपकी एक Negative बात पूरी Team का माहौल बिगाड़ सकती है इसलिए Positive , Excited  और Happy रहे।

Read Also – जहा चाह वहा राह

4.  Appreciation for performing guys ( अच्छा work करने वालों की तारीफ़ करें ) –

Team को Really Motivate करने में यह step बहुत ही काम  का है। Meeting के दौरान अपनी Team में से उन guys को appreciate करना ना भूले जो सबसे अच्छा perform  कर रहे  है। इससे New Guys मे इस बात को लेकर पहुंचे Positivity आएगी और वह भी work पर focus करेंगे ताकि उनको भी appreciation मिले और पुराने guys में इस बात को का Positive pressure आएगा कि वह भी अच्छा perform करें। जिस guys को आप appreciate कर रहे हैं वह पुराना हो या नया इस बात की चिंता न करें।


Read Also – जंगली भैंसे की सीख

5.  Make Joint Goal ( पूरी Team का एक Goal बनाएं ) –

सभी Team Members के अपने-अपने Goal होते हैं पर आप Meeting में पूरी Team  का एक Joint Goal बनाकर पेश करें , इससे सभी Team Members में Team भावना पैदा होगी और एक दूसरे को नीचे खींचने की जगह एक दूसरे का सहयोग करेंगे क्योंकि यह सब का Goal है। याद रखें की पूरी Team मिलकर वह काम कर सकती है जो की अलग अलग रह कर कई Team नहीं कर सकती।

Read Also – Goal Setting के 5 महत्वपूर्ण फायदे 

6.  Show Your Result ( अपना Result भी बताएं )-

अगर आप भी Team के साथ perform  करते हैं तो आप अपना Result भी सार्वजनिक करें और सबको बताएं कि आप भी उनकी Team का एक हिस्सा है और आप भी perform  कर रहे हैं इससे कोई भी Member आपके सामने बहाने नहीं लाएगा क्योंकि वह है यह जान जाएगा की Senior भी तो वही काम कर रहा है जो मैं  करता हूँ। पर हाँ अगर किसी की Genuine Problem सामने आती है तो उसे अकेले में जरूर Solve  करें।

Note – अपना Result तभी  Show करें जब आपका Result आपकी Team के 70% लोगों से ज्यादा हो। नहीं तो यह Negative Effect डालेगा।

Read Also – गांधी जी की सीख

7. Throw Competition ( कुछ Competition रख दे ) –

अपनी Team की Sales को Boost करने के लिए आप कोई  Competition  भी Throw कर सकते हैं जिसको Achieve करने के लिए सभी लोग अपना पूरा Effort लगाएंगे और उनका Focus भी उस Competition  को Achieve करने पर होगा , जिससे आपकी Sales में Improvement होगा।  पर याद रखें यह Trick लंबे समय तक उनको Motivate नहीं करेगी। आप अपना Focus इस बात पर रखें कि आपकी Team Members के अंदर कुछ बड़ा Achieve करने की इच्छा पैदा की जाए।

Read Also – हाथ की ताकत 

8.  Your Support (आपका Support ) –

अपनी Team को Meeting  के दौरान यह Feel करवाई कि आप अपनी Team के साथ है और आप हर किसी को उसके Goal तक पहुंचने में जहां तक संभव हो मदद करेंगे। इससे पूरी Team आप पर Believe करेगी और आपके साथ Success की राह पर निकल पड़ेगी।

Note – इस बात का भी ध्यान रखें कि आपकी मदद जरूरत से ज्यादा ना हो नहीं तो उन्हें अपंग बना देगी और वह आप पर Depend हो जाएंगे।

Read Also – सच्ची मदद 

उम्मीद है यह 8 Tips To Motivate Sales Marketing Team In Hindi [ Sales Marketing Team को  Motivate करने की 8 Tips ] आपको अपनी Team को Motivate करने में मदद करेंगे , अगर आपके पास पास भी कोई ऐसी Tips है तो Comment Box में Comment करके सबके साथ जरुर Share करें। अगर आपको यह Sales Marketing Team को  Motivate करने की 8 Tips पसंद आए हैं तो अपनी Team Members, Seniors , Team Leaders और दोस्तों के साथ जरुर Share करें।

 

19 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *