Bandar Bana Raaja Motivational Story In Hindi. बन्दर बना राजा

 bandar bana raja story in hindi 

 कई लोग सिर्फ काम करने का दिखावा करते है जबकि उनके काम का कोई रिजल्ट नहीं होता है। वह हमेशा दिखाते है कि वह बहुत मेहनत कर रहे है। यही बात सिखाती है बंदर की कहानी –
एक बार जंगल में सभी जानवर मिलकर एक सभा करते है और सभा में सभी जानवर विचार विमर्श करते है कि जंगल का राजा शेर ही क्यों रहे, सभी को एक-एक करके बारी-बारी से राजा बनना चाहिए।
सभी लोग बातें करते है कि शेर राजा होने के कारण कभी भी भूख लगने पर किसी भी जानवर को पकड़कर खा जाता है जब और कोई राजा रहेगा तो शेर ऐसी हरकत नहीं करेगा, सभी सोचते है कि ऐसे सदस्य को राजा बनाया जाए जिसमें ज्यादा क्वालिटी हो, खरगोश बोलता है क्यों ना हम हाथी को जंगल का राजा बना दे, सभी सहमति जताते है, हां हां हाथी काफी ताकतवर भी है।
तभी बंदर बोलता है – “अरे नहीं हाथी को राजा कैसे बना सकते है यह तो तेज दौड़ भी नहीं सकता।”
हाथी बोलता है – ” हां तुम सही कह रहे हो बंदर भाई मैं तेज दौड़ नहीं सकता।”
बंदर – ” देखा ! आप लोग मुझे राजा बनाओ मैं जमीन पर भी चल सकता हूं और पेड़ो पर भी। मैं दौड़ने में भी बहुत फुर्तीला हूं अगर आप लोग मुझे राजा बनाओगे तो मैं बहुत भाग – दौड़ करुंगा और पूरी मेहनत करूंगा।”
सभी लोग सहमत हो जाते है और बंदर को राजा बना देते हैं बंदर राजा बनते ही बड़ा खुश होता है कभी किसी को फल लाने को कहता है तो कभी किसी को पानी पिलाने को।
एज दिन शेर एक हिरण के बच्चे को उठा ले जाता है। यह बात जंगल में आग की तरह फैल जाती है।
सभी जानवर बंदर राजा के पास जाते है।
हिरण – ” राजा जी दया करो शेर मेरे बच्चे को उठा ले गया है , आपको हमने राजा बनाया है , आप जाकर मेरे बच्चे को बचाओ।”
बंदर राजा तुरंत उठता है और पेड़ पर चढ़ जाता है और एक पेड़ से दूसरे बेड पर उछल-कूद करने लगता है , कभी नीचे उतरता है तो कभी ऊपर चढ़ता है।
सभी जानवर यह देख कर हैरान हो जाते है। खरगोश पूछता है – ” यह क्या कर रहे है राजा जी  आप हिरण के बच्चे को बचाने के बजाय उछल-कूद क्यों कर रहे हो ? “
बंदर – ” मैंने राजा बनते समय कहा था कि मैं राजा बनकर पूरी मेहनत करूंगा , बहुत भाग-दौड़ करुंगा। जो कि मैं कर रहा हूं , अब हिरण का बच्चा बचेगा या नहीं यह मुझे नहीं पता ।”
यह सुनकर सभी लोग हैरान हो जाते है।
मोरल – दोस्तों इसी तरह कहीं लोग सिर्फ दिखावा करते हैं जिसका कोई महत्व नहीं और कई लोग बिना लक्ष्य के या बिना उद्देश्य के मेहनत करते हैं जिसका परिणाम भी कुछ नहीं आना है इसलिए हमें दिखावा नहीं बल्कि अर्थपूर्ण काम करना चाहिए ।

You Must Read Also………

——————————————————
यह स्टोरी अगर आपको पसंद आई है तो like करेँ और ज्यादा से ज्यादा लोगोँ को share करेँ और comments करें। ताकि positivity सभी लोगो तक पहुच पाए। अगर आपके पास कोई अच्छी story , article या  फिर कोई useful नॉलेज हो तो जरुर share करेँ , उसे हम आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे। हमारा e-mail id- [email protected] है। 

Moral Mantra की अगली post प्राप्त करने के लिए अपना email id डाले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *