Best Motivational Hindi Story About Money. पैसो की पाइप लाइन

moral story about earn money in Hindi

पुराने समय की बात है। एक गांव में राम और श्याम नाम के दो दोस्त रहते थे। दोनों बेरोजगार थे और गांव में इधर-उधर घूमते रहते थे। उस गांव में पानी की बड़ी समस्या थी वहां के लोगों को पानी लेने के लिए रोज तीन चार किलोमीटर पैदल जाकर नदी से पानी लाना पड़ता था। वहां के लोगों का आधे से ज्यादा समय पानी लाने में चला जाता था।
एक दिन राम और श्याम ने सोचा कि हम पूरे दिन इधर-उधर घूमते हैं और हमारे पास कोई काम भी नहीं
है क्यों ना हम लोगों के लिए नदी से रोज पानी लेकर आएं और बदले में उनसे कुछ पैसे ले। उन्होंने पानी लाना शुरु किया और बदले में वह गांव वालों से एक बाल्टी का एक रुपया लेते।
अब दोनों पूरे दिन लोगों के लिए पानी लाते और अच्छी कमाई करते और लोगों को भी अपने घर में ही पानी मिल जाता। इस तरह कुछ महीने गुजर गए।
एक दिन राम ने सोचा ‘ हम पूरे दिन सुबह से शाम तक लोगों के लिए पानी लाते हैं और शाम होते होते हम बहुत थक जाते हैं पैसे तो कमा लेते हैं पर इस तरह हम कब तक काम कर पाएंगे।’
यह बात राम श्याम से बताता है और कहता है – ” श्याम हम कुछ ऐसा रास्ता निकाले कि गांव वालों को पानी भी मिल जाए और हम इतना थके भी नहीं। आखिर हम इस तरह कब तक काम कर पाएंगे।”
श्याम कहता है – ” यार राम हमारा काम चल रहा है और तब की तब देखेंगे।”
यह कहकर श्याम बात को टाल देता है और कहता है – ” तुझे जो करना है वह कर, मैं तो यही काम करूंगा।”
राम कुछ सोच विचार करता है और गांव से चला जाता है और दो महीने के बाद एक आदमी के साथ वापस गांव आता है। उसे अपना गांव दिखाता है और कुछ महीनों में वह नदी से गांव तक पाइपलाइन लगवाने का काम शुरु करता है। जब वह पाइपलाइन लगवाता है तो कई गांव वाले उसे कहते हैं – ‘ ऐसा नहीं हो पाएगा। ऐसा कैसे होगा।”
पर राम बिना किसी की बात सुने अपना काम करता है और कुछ महीनों में वह नदी से गांव तक पाइपलाइन बना लेता है।
अब गांव में पानी आना शुरु हो जाता है और राम एक बाल्टी के बदले सिर्फ 50 पैसे लेता है। जब श्याम को पता चलता है तो वह भी अपना रेट कम करके 50 पैसे प्रति बाल्टी कर देता है। और सुबह से शाम तक और ज्यादा मेहनत करता है जबकि राम उस पाइप लाइन पर एक आदमी को नौकरी पर रख लेता है , जो कि लोगों को पानी देता और बदले में पैसे लेता है।
राम पूरे दिन फ्री रहता है और उसके पैसे भी बनते हैं। इस तरह राम सोचता है कि पास के गांव में भी पानी की ऐसी ही समस्या है क्यों ना वहां भी पाइप लाइन लगा दी जाए। वह पास के गांव में भी पाइप लाइन लगवा देता है इसी तरह दूसरे, तीसरे,चौथे और कई गांवों में पाइपलाइन लगवा देता है, और बिना किसी ज्यादा मेहनत के राम बहुत ज्यादा पैसे कमाना शुरु कर देता है। यह पानी की पाइप लाइन राम के लिए पैसो की पाइप लाइन बन जाती है।


MORAL – दोस्तों इसी तरह हमें भी अपनी लाइफ में smart और innovative बनना चाहिए। लाइफ में सिर्फ गधे की तरह मेहनत करने से कुछ ज्यादा हासिल नहीं होता है। हमें hard work के साथ-साथ smart work पर भी ध्यान देना चाहिए।
आप लोगों ने अपने आसपास कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो कि सुबह से शाम तक बड़ी मेहनत करते हैं पर वह अमीर नहीं बन पाए। जबकि कई  ऐसे लोगों को भी जरुर देखा होगा जो बिना ज्यादा मेहनत के लाखों रुपए कमाते हैं। क्योंकि उन्होंने एक ऐसा सिस्टम बना लिया है जिससे वह काम करें या ना करें उनके पैसे बनते हैं।
इसीलिए कहा जाता है मेहनत करो पर smart  तरीके से।

  You Must Read Also……….

———————————————————————–
 यह स्टोरी आपको कैसी लगी जरुर बताए अगर आपको पसंद आई है तो like करेँ अपने दोस्तो मे भी share करेँ अगर आपके पास मेँ कोई अच्छी motivational story या helpful article है तो हमें email कर सकते है। हम वो article या story आपके नाम और photo के साथ publish करेंगे।  हमारा email id [email protected]  है।

Moral Mantra की अगली post प्राप्त करने के लिए अपना email id डाले।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *