Best Motivational Story In Hindi. जहाँ चाह , वहा राह।

 Jaha chaah , vahan raah story in hindi

एक बार एक देश में भगवान द्वारा आकाशवाणी होती है कि उस देश में अगले 4 सालों तक बारिश नहीं होगी । उस देश के सभी लोग बहुत उदास हो जाते है सभी लोग बारिश की आस छौड़ देते है और सोचते है कि अब बिना पानी के इतने दिन जीवन कैसे चलेगा। उसी देश में एक गांव में एक किसान रहता
था , उसकी एक छोटी सी बेटी थी। एक दिन किसान अपनी बच्ची को कागज से कुछ बनाते हुए देखता है किसान पूछता है – ” तुम क्या कर रही हो बेटी ? ”
लड़की बोलती है – ” मैं कागज की नाव बना रही हु बापू । “
किसान कुछ देर उदास हो जाता है और फिर बोलता है – ” क्या तुम्हे पता नहीं है बेटी ! आकाशवाणी हुई है कि अगले 4 सालो तक बारिश नहीं होने वाली है ? “
बच्ची बोलती है – ” हा बापू मुझे पता है कि अगले 4 सालो तक बारिश नहीं होगी ! , लेकिन बापू अगर मैं अगले 4 सालों तक नाव नहीं बनाउंगी तो मैं नाव बनाना ही भूल जाउंगी इसलिये चाहे बारिश हो या न हो मैं अपना काम जरूर करुँगी । “
किसान अपनी बच्ची की बात सुनकर उत्साहित हो उठता है और सोचता है कि अगर मै भी अगले चार सालों तक हल नहीं चलाऊंगा तो मैं भी हल चलना भूल जाऊंगा,  वह उठता है अपना हल उठाता है और खेत की ओर चल देता है ।
उस किसान को दूसरा किसान मिलता है और यही सवाल पूछता है और जवाब सुनकर वह भी हल लेकर खेत की ओर चल देता है , देखते ही देखते पूरा गांव अपने खेतो की और चल देता है ।
भगवान यह देख कर चकित हो जाते है कि मैंने चार सालों तक बारिश नहीं करने की बात कही है फिर भी सभी लोग हल लेकर खेती करने क्यों जा रहे है ।
भगवान यह जानने के लिए अपना भेष बदल कर एक किसान से मिलते है और आकाशवाणी की बात कहते हुए पूछते है – ” अरे तुम लोग कहाँ जा रहे हो जबकि बारिश तो अगले चार सालो तक नै होने वाली है ? “
उसे भी एक किसान वही जवाब देता है – ” भाई चाहे बारिश हो या ना हो हम तो हल जरूर चलाएंगे । यह हमारा काम है यह हम कैसे छोड़ सकते है । और अगर चार सालो तक हम हल नहीं चलाएंगे तो हम हल चलाना भूल ही भूल जायेंगे ।”
यह कह कर किसान अपने खेत की और चल देता है ।
भगवान किसान की बातो से बड़े प्रभवित होते है और सोचते है कि बारिस करना मेरा भी काम है मै इसे कैसे छोड़ सकता हूँ और हो सकता है  इन चार सालों में मैं भी बारिस करना ही भूल जाऊ।
और भगवान् उसी समय बारिस कर देते है।
और सभी लोग ख़ुशी मनाते हुए अपना काम करने लगते है।
एक बच्ची की सोच और चाहत से पुरे गांव देश की सोच में बदलाव आ जाता है इसीलिये कहा जाता है ” जहाँ  चाह है वहा राह है । “

MORAL  – हर व्यक्ति को अपना  काम करते रहना चाहिए , situation चाहे जो भी क्यों ना हो।

You Must Read Also – 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *