Dar Ke Aage Jeet Hai In Hindi. डर के आगे जीत है

overcome from fear in Hindi
कहा जाता है कि डर के आगे जीत है, खुद के डर पर काबु पाने वाला व्यक्ति जीवन में हर लक्ष्य को आसानी से हांसिल कर लेते है,  वही डरने वाला व्यक्ति जीवन भर अपनी क्षमताओं को जान नही पाता। अगर आगे बढ़ना है, तो सबसे पहले अपने मन से डर दूर करना होगा। कुछ लोग ऐसे होते है, जो  थोड़ा सा जोखिम भरा काम हुआ नही कि उस काम से डर कर उसे न करने का मन बना लेते है, यह सहीं कदम नही है, अगर कार्य करने से पहले ही आप इस बारे में सोचते है , तो जीवन में आप कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। 

डर को दूर करने के लिए अपने अंदर के साहस को जगाइए, इतना आत्मविश्वास बनाएँ अपने आप मे कि हर कार्य को कर पाने का साहस हो। डर इंसान को नकारात्मकता की ओर ले जाता है। लोगो के मन में कई बाते होती है, जैसे – मेरे ए.टी.एम से पैसे चोरी हो जाएंगे, मै अकेले खरीददारी करने जाउंगा तो ठग देंगे, ऐसे झंझट वाला काम नही होगा, छोड़ो जाने दो या अपने कार्य को दूसरो के उपर मढना, ये सब डर ही तो है। खुद न कर पाने का साहस नही है तो वो निश्चित ही डर है, और इसे ही दूर करना है आपको। सबको शक भरे नजरो से देखना, ऐसे समय में आप कार्य को पूरी तैयारी से करने की कोशिश करे , अपने निर्णय पर शंका न करे। कई लोगो में तर्कहीन डर भी होते  है, जैसे गाड़ी चलाऊंगा और गिर गया तो, कुछ दिनो से स्वास्थ्य खराब है तो इसलिए चेक अप नहीं कराना क्योकि अंदर  बैठा डर कह रहा है कि कुछ बड़ी बीमारी निकल जाएगा। संसार में ऐसे कई लोग है जिन्हे डर – डर के जीने की आदत होती है, ऐसे लोग कभी खुश नही रहते है। व्यक्ति अपने डर के आगे हमेशा झुका रहता है, अगर इसी डर को काबु करना सीख गए तो इस दुनियॉ में बहुत कुछ कर सकते है।
डर भी दो तरह के होते है, एक वो जो इंसान को डर – डर के जीना सिखाती है, और दूसरा वो जो इंसान को डर से सही रास्ते पर ला देती है, जैसे रिश्वत न देना, भ्रष्टाचार न करना, क्योकि डरते है , पकड़े गए तो बहुत कुछ गवां बैठेंगे। हम किसी व्यक्ति पर मनमानी नही कर सकते, कानुन को मानना आदि ऐसे डर हमे सहीं तरीके से जीवन जीने की कला सिखाती है।
डर हर एक अंदर होता है, चाहे वो इंसान हो या कोई पशु – प्राणी, डर सबमे निहित होता है, लेकिन डर का भी एक सीमा होती है, जो डर – डर के रहता है उसे साधारण जीवनयापन करना होता है और जो अपने डर से जीत लिया वही सफल व्यक्तित्व की पहचान है। डर व्यक्ति के जीवन का बहुत बड़ा कांटा होता है, जिसके होने से इंसान का चलना दूभर हो जाता है। अगर कोशीश करे तो हर डर से जीतना आसान हो जाएगा। 
लेखक           
You Must Read Also………
—————————————————————–
 यह स्टोरी अगर आपको पसंद आई है तो like करेँ और ज्यादा से ज्यादा लोगोँ को share करेँ और comments करें। ताकि positivity सभी लोगो तक पहुच पाए। अगर आपके पास कोई अच्छी story , article या  फिर कोई useful नॉलेज हो तो जरुर share करेँ , उसे हम आपके नाम और फोटो के साथ publish करेंगे। हमारा e-mail id- [email protected] है। 

Get Moral Mantra Updates by email

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *