Direct Marketing में Team ( build ) बनाने की 12 टिप्स Hindi में ।

tips build team direct network marketing hindi of www.moralmantra.com

अगर आप direct marketing की field में हो तो आपके लिए team build करना बहुत ही जरुरी है , यही नहीं network marketing में भी अच्छी team build करना बहुत जरुरी है। आज हम किसी भी field में चले जाये बिना एक अच्छी team build किये हम उस field में success नहीं हो सकते है। अगर आप एक office run करते है तो  भी एक अच्छी team build करना बेहद जरुरी है क्योंकि team work के बिना
हम लम्बी success achieve नहीं कर सकते। इसलिए हम यहाँ 12 team building tips share करने जा रहे है जिनसे आपको अपनी एक अच्छी team build करने में help मिलेगी।



12 Tips To Build Team In Direct Marketing In Hindi 

[ Direct Marketing में Team बनाने की 12 टिप्स। ]

 

1 . Be happy and exited [ खुश और उत्साहित रहें ] – 

अगर आप एक अच्छी team build करना चाहते है तो सबसे पहले आपको खुश रहना होगा , खुश रहने से जो भी आपके साथ रहेगा वह बहुत ही impress होगा। क्योकि आज हर कोई किसी ना किसी tension में रहता ही है। जो भी आपको देखेगा वह सबसे पहले आपके happy nature से impress होगा। और कहाँ जाता है ” first impression is the last impression “ । जब आपका पहला impression किसी पर अच्छा रहेगा तो वह आपसे घुलने मिलने में ज्यादा time नहीं लगाएगा। आपके happy nature की वजह से कोई भी new guys बिना झिझक के अपनी problem और doubts आपके सामने रख पायेगा । और आप आसानी से जान पाओगे की सामने वाला व्यक्ति क्या सोच रहा है।
 

NOTE – happy रहने का मतलब बहुत ज्यादा funny बनना नहीं है। अगर आप ज्यादा ही funny लगे तो सामने वाला आपकी बातो को हँसी में टाल देगा , इसलिये be genuine , be happy . 


 2 . Be prepared for new gays [ नए व्यक्ति के लिए तैयार रहें। ] –

Team build करने के लिए आपको पहले से तैयारी कर के रखनी होगी। specially अगर आप new guys से मिलने वाले हो तब , आपको ready रहना होगा कि सामने वाला क्या-क्या question कर सकता है ? हर सम्भावित सवाल का जवाब आपके पास होना चाहिये , आपको अपना businesses plan या presentation कितनी देर में पूरा करना है ? , क्या क्या बाते highlight करना है ? , आपकी dress आपके shoo सभी तैयार है या नहीं ? आपको हर चीज की तैयारी पहले से कर लेनी चाहिए क्योकि ” first impression is the last impression”

3 . meet new guys with confidence . [ नए व्यक्ति से confidence के साथ मिले।]

जब भी हम किसी new gays से मिलते है हमे पुरे confidence के साथ मिलना चाहिए। सामने वाला यह देख कर भी हमारे साथ जुड़ने को तैयार हो जाता है कि हम हमारे work को लेकर बहुत ही confidante है। आपका जो भी business plan या presentation हो वह भी पुरे confidence के साथ new person के सामने रखे।  यह ध्यान रखे कि किसी भी चीज या plan को बताने से पहले आपको खुद उस company या plan के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। जब सारा concept पहले आपके mind में clear होगा तो ही आप किसी  को वह concept clear कर पाओगे ।

NOTE – अपने presentation या plan को बताते समय कभी भी झूट ना बोले या false commitment ना करे। नहीं तो सच्चाई पता चलने पर कोई भी आप पर दोबारा विश्वास नहीं करेगा। अभी के लिए तो आप सामने वाले को join करवा लोगें , लेकिन सच्चाई पता होने पर वह quite कर जायेगा हो सकता है वह एक अच्छा leader बनने वाला हो ।

4. Make him comfortable. [ नए व्यक्ति को comfortable महसूस कराये।]

जब कोई भी new person आपके साथ रहें , उसे comfortable और relax feel करवाये, वह इस work में नया है , आप उसके लिए अजनबी है , उसे नहीं पता है कि अब क्या होगा या क्या बताया जायेगा इसलिए आप उसे comfortable करने की कोशिश करे। इसके लिए आप उसके साथ jokes share कर सकते है , कुछ personal बातें share कर सकते है। opportunity  बताने के पहले try करे कि  उससे आपका अच्छा relation बन जाये। जिससे वह आपकी बातो और feeling आसानी से समझ पायेगा। 

5. Explain opportunity/plan with proved. [ गर्व के साथ अपना business plan / opportunity बताये।]

कोई भी किसी ordinary company या ordinary plan के साथ join नहीं करना चाहेगा। और वह company या plan special है या ordinary वह आपके presentation पर निर्भर करता है। आप जितने ही Proud के साथ अपना presentation दोगे , उतनी ही अच्छी तरह आपकी company या plan के साथ सामने वाला जुड़ना चाहेगा। याद रखे Marketing line में specially direct Marketing में आपको 90% negative result मिलता है , इससे परेशान हो कर अपना confidence कम ना करे क्योंकि जो 5 to 10% result मिलेगा वही हमारे काम का होता है।

 

6. Be a friend not boss. [ दोस्त के जैसा व्यव्हार करे।]

आपके साथ जो भी person हो उनके साथ एक दोस्त के जैसा व्यव्हार करे। specially New gays के साथ , उसे भरोसा दिलाएं कि इस work को करने में जो भी सम्भव help हो सकेगी आप करेंगे। चाहे sales बढ़ाने में हो या presentation देने में या फिर उसकी team build करने में। इससे new person आपके साथ लंबे समय तक रहेगा और जल्दी ही वह आपकी तरह एक leader बन जायेगा।

7. involve in the work. [ वर्क में शामिल करें।]

यदि new person आपके साथ है तो उसे अपने साथ involve करे , चाहे आप sales presentation दे रहे हो या business plan के बारे में बात कर रहे हो । अगर वह involve नहीं हो रहा है तो 2 minute रुक कर उससे बात करे क्योकि उसे भी आगे यही work करना है। यदि वह वर्क में involve नहीं होगा तो जल्दी ही वह bore feel करने लगेगा और वह work से quite कर लेगा।  इसलिए उसे work में जरूर involve करे।

8. Give him lots of examples of success. [ success के कई सारे उदाहरण दे। ]

जब किसी new person को आप business plan बता रहे हो उस समय बीच-बीच में उसे आपकी company के या आपके साथ के लोगो की success के बारे में भी बताये , उनका background बताये , उनकी success story बताएं और विश्वास दिलाये कि वह भी  success हो सकता है।

9. Let him visualize. [ उसे success दिखाए। ]

जब आप किसी को business plan या opportunity के बारे में बताओ तो सिर्फ यह नहीं बताओ कि आपने क्या achieve किया है , दूसरे लोगों ने क्या achieve किया है।  उसे आप जो success का photo दिखा रहे है उसमे उसका होना भी जरुरी है। जब तक वह अपने आप को success होते हुए visualize (कल्पना ) नहीं करेगा तब तक उसके अन्दर join करने और success होने का जज्बा पैदा नहीं होगा इसलिए उसे visualize करवाने की कोशिश करे कि वह भी success  के रास्ते पर चलने वाला है। 

10. make him feel he can do this. [ उसे अहसास करवाये कि यह वह भी कर सकता है। ]

जब आप new person को comfortable feel करवा देते है , एक friend की तरह पेस आते है , अपना business plan/opportunity के बारे में बता देते है और उसे success visualize करवा देते है। तो उसके मन में एक ही doubt होता है कि क्या वह यह work अच्छे से कर पायेगा ? अब आपको उसे समझना पड़ेगा की इस दुनिया में कोई भी super sonic पैदा नहीं हुआ है चाहे वह दुनियां का सबसे बड़ा आदमी ही क्यों ना हो सब कुछ यही पर आ कर सीखा है , कई बार fail भी हुआ है लेकिन practice करते – करते  सीख़ गया। ” practice make man perfect. “

11. Introduce with seniors and colleague . [ उसे अपने seniors और साथ काम करने वालो से मिलाए। ]

 जब new gays आपके साथ join होने के लिए ready हो जाये या 50% भी convince हो जाये तो उसे अपने seniors और colleague से जरूर मिलाए। इससे उसपर positive impression पड़ेगा कि उसके जैसे बहुत से लोग इसी तरह से काम कर रहे है। अगर आपको doubt है कि आप new gays की कोई queries या सवाल को clear नहीं कर पाये है तो senior के सामने उस बात को जरूर निकले , शायद senior उसके सवाल को अच्छे से clear कर दे जो आप नहीं कर पाये हो ।


TIPS – हो सके तो अपने senior को पहले ही बता दे कि आप new gays को उससे मिलवाने वाले है और साथ ही new gays का background क्या है ताकि senior को बात करने और समझाने में आसानी हो।

 

12. Give positive close. [ बात को positively ख़त्म करके घर भेजें।]

अपनी सारी planning जो आपने की थी implement करने के बाद in the last New gays को positively close करे। ( घर भेंजे ) कभी भी हमे उससे ऐसे सवाल नहीं पूछने चाहिए कि ‘ क्या तुम join करोंगे ?’ , ‘ कल आओगे क्या या आओगे ना ?‘ वगेरह वगेरह negative question नहीं पूछने चाहिए बल्कि positive close करना चाहिये कि ‘चलो कल मिलते है।’ और उससे phone call, massage , whats app , Facebook आदि के ज़रिये touch में बने रहना चाहिए।

उम्मीद है दोस्तों आपको 12 tips to build team जरूर पसंद आये होंगे अगर आपको यह team building tips पसंद आये है तो like करे और अपने team members , senior , juniors ,Leaders सबके साथ जरूर share करे ताकि उन्हें भी अपनी team build करने में help हो सके। और यदि आपके पास भी कोई ऐसी Team building tips है जिससे आपकी team जल्दी build हो रही है तो comment box में comment करके हमारे साथ जरूर share करें।

23 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *