focus on goal in hindi [ florence chadwick के Record बनाने की कहानी ]

 Focus On Goal Real Story Of Florence Chadwick In Hindi

 Focus On Goal in hindi,Story Of Florence Chadwick In Hindi

Florence Chadwick का नाम Swimming की दुनिया में सुनहरें अक्षरों में लिखा हुआ है। Florence Chadwick की Real Story हमें सिखाती है कि Goal पर Focus रखने पर ही हम Goal Achieve कर सकते है।

Florence Chadwick का जन्म 9 Nov. 1918 को हुआ था। वह एक American Swimmer थी। जो कि लम्बी दुरी की Swimming के लिए जानी जाती है। वह पहली swimmer थी जिसने महज़ 10 वर्ष की उम्र में Catalina Channel में Swimming की थी। Florence Chadwick first Women Swimmer थी जिसने English Channel में Swimming की थी।
Florence Chadwick की English Channel के Record की Story सभी लोगो के लिए बहुत ही Motivational है जो बताती है कि किस तरह उन्होंने यह Record अपने नाम किया।
4 July 1952 की सुबह Florence Chadwick , English Channel पार करने वाली पहली women Swimmer का Record बनाने Swimming कर रही थी। लगभग 21 mile दुरी तय करनी थी।  उस दिन सागर एक Ice Bath की तरह ठण्डा था साथ ही बहुत घना कोहरा था , Florence Chadwick Swimming करती जा रही थी , समय घण्टे दर घण्टे गुजरता जा रहा था। सागर में ठण्ड , कोहरे के अलावा Sharks का भी खतरा था , उसे तैरते हुए लगभग 15 घण्टे गुजर चुके थे। लाखों लोग T.V. पर इस बनते हुए Record को Live देख रहे थे। Florence Chadwick के साथ-साथ एक Supporting Boat भी चल रही थी जिसपर उसकी Mother और Trainer बैठे हुए थे। Florence Chadwick काफी थक चुकी थी , उसकी माँ और Trainer उसे Quit नहीं करने के लिए कह रहें थे। जब Florence Chadwick ने सामने देखा तो उसे सिर्फ घना कोहरा दिखाई दे रहा था, उसे मंज़िल नजर नहीं आ रही थी। और कुछ देर के बाद वह Quit करने का ईशारा कर देती है।  उसे Supporting Boat में चढ़ा लिया जाता है फिर उसे पता चलता है कि वह अपने लक्ष्य से मात्र आधा mile ही दूर थी। उससे Quit करने का कारण पूछा जाता है तो वह कहती है – ” मुझे मेरा Goal Clearly दिखाई नहीं दे रहा था। “
उसका छोड़ने का कारण किनारा नहीं दिखाई देना था।
दो महीनें बाद Florence Chadwick फिर से उसी Channel को पार करने के लिए Swimming करती है , कोहरा और ठण्डा पानी अब भी उसके सामने होता है , पर अब वह अपने Goal की Clear Picture अपने Mind में set  करके चलती है और इस विश्वाश के साथ तैरती है कि इस कोहरे के पीछे मेरा लक्ष्य है जो मेरा इंतजार कर रहा है और वह पहली Women Swimmer बन जाती है जिसने English Channel पार किया और वह Men’s के Record Time से भी पहले पहुंचने का Record बना लेती है।

Moral Of This Real Story – अगर हम हमारा Goal Clearly Set करके अपने Mind में रख ले और उस पर Focus रखें तो सभी परेशानियों के बाद भी हम अपना Goal  Achieve कर सकते है।


You Must Read Also –

  1.  20 Best Success Quotes In Hindi – सफलता पर 20 अनमोल विचार 
  2.  Motivational Story In Hindi About Self Success. बताओ! चिड़िया जिन्दा है या मुर्दा
  3.  Best Motivational Story For Faceng Problem in Hindi. जंगली भैंसे की सीख
  4.  Best Motivational Story In Hindi Law of nature प्रकृति का नियम
  5.  Mandir Ki Murti Motivational Story In Hindi. मंदिर की मूति॔ बोली

उम्मीद है दोस्तों आपको  ” Focus On Goal Real Story Of Florence Chadwick In Hindi “
जरूर पसंद आई होगी इस Motivational Hindi Story को अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले और आगे भी इस तरह की stories और Articles Direct अपने Email में पाने के लिए website को   इस link पर click करके जरूर Subscribe कर ले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *