सफल लोगों की 5 आदतें ( 5 Habits Of Successful People In Hindi )

हमारा व्यवहार हमारी आदतों (Habits) का प्रतिबिंब होता है और हमारे व्यवहार ही यह दर्शाता है कि हम सफल होंगे या असफल। कहा जाए तो हमारी Success  और हमारे Failure होने में हमारी आदतों का बहुत बड़ा रोल होता है।  अगर हमारी आदतें अच्छी है तो हम जरूर सफल होते हैं और अगर हमारी आदतें खराब है तो हम बहुत मेहनत करने के बाद भी असफल होंगे। अब बात यह आती है कि हमें कैसे पता चलेगा कि हमारी आदतें अच्छी है या नहीं ओर अगर अच्छी नहीं है तो वह कौन सी आदतें  हैं जो एक सफल व्यक्ति ( Habits Of Successful People ) मैं होती है जिनको Follow  करके हम भी हमारी Life में Successful बन सकते हैं।

habits of successful people in Hindi, good Habits of successful people in hindi,safal logo ki aadate , habits for success in hindi


यह सफल लोगों की सारी आदतें (Habits Of Successful People) उनके जीवन को ध्यान से देखने पर नजर आती है वैसे तो Successful लोगों में कई सारी Habits होती हैं लेकिन यह पांच Habits Normally हर Successful व्यक्ति में देखी जाती है जो हमें Follow करना चाहिए।

सफल लोगों की 5 आदतें

(5 Habits Of Successful People In Hindi)

 

1. सकारात्मक सोच (Positive Thinking)  –

Positive Thinking is Key of Success (सकारात्मक सोच सफलता की चाबी है) क्योंकि जितने भी Successful People हुए हैं उन सभी के अंदर  Positive Thinking की Habit जरूर थी। Stanford Research Institute में एक Study में पाया गया कि Success 88%  Positive Thinking और 12% Education की वजह से मिलती है। मैंने एक famous Book में पढ़ा था कि हमारी Positive Thinking हमारे दिमाग की ऊर्जा रूपी फसल को बढ़ावा देती है, तो Negative Thinking Success के दुश्मन खरपतवार को। अब यह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम हमारे Thinking रुपी जल से किसको सींचे।

जितने भी Successful लोग है वह हर चीज के बारे में Positive नजरिया रखते हैं, जिसके कारण उनके आसपास के लोग भी प्रभावित होते हैं और वह भी Positive होते जाते हैं और एक Positive माहौल बन जाता है। इस Positive माहौल का असर यह होता है कि उनको इससे संतुष्टि (Satisfaction) ,  खुशी (Happiness) , मन की शांति (Inner Peace ) , अच्छा स्वास्थ्य ( Better Health)  मिलता है, उनके Relationship  अच्छे होते हैं और Success उनकी ओर आकर्षित होती है।  इसलिए Always Think Positive .

 

Read also –  सच्ची मदद

 

2. लक्ष्य बनाकर योजना बनाना (Set Goal and Make Plan) – 

Habits Of Successful People में Goal Set करना और उसको Achieve करने की योजना बनाना भी अहम है आप देखोगे कि जितने भी Successful लोग हुए हैं उन्होंने अपने खुद के Goal बनाएं और उसको Achieve करने का Plan बनाया और उस पर लग गए , तभी वह Success हुए हैं। ज्यादातर वही लोग असफल होते हैं जिनके पास कोई लक्ष्य (Goal) नहीं होता , जबकि सफल लोग अपना Goal बनाते हैं जैसे अभी Jio Sim लांच हुई है उसका Goal है कि 2017 तक 10 करोड़ लोगों तक अपनी पहुंच बनाना है।  इस Goal को बनाने के बाद एक Plan बनाया गया और पूरी Team इस Goal को Achieve करने में लग गई। तो यह एक बहुत ही जरूरी habit है Success होने के लिए कि हम हमारे Goal Set करें।

Goal से related और भी important articles ऑफ About Goals पर Click करके पढ़ सकते हैं।

3. सेहत को प्राथमिकता देना  ( Health is Priority) –

सभी Successful People अपनी Health को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देते हैं, वह regular exercise करते हैं , gym जाते हैं और अपने खानपान  पर ध्यान देते हैं, उनको पता है कि health is wealth, उनको पता है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग निवास करता है। इसलिए वह कभी भी अपनी Health को लेकर लापरवाह नहीं रहते।
यदि एक आदमी बहुत पैसे कमाता है, अपनी Life में जो Goal बनाएं उनको achieve कर लेता है और फिर बुरी तरह से बीमार पड़ जाए तो वह success और दोलत सब कुछ उसके लिए बेकार है। इसलिए health को प्राथमिकता ( priority) देना भी success के लिए बहुत जरुरी habit है।
Read also10 करोड़ का संदेश

 

4. अपने काम को छोड़ते नहीं ( Never quit ) –

सफल लोगों में यह  habit हमेशा ही देखी जाती है वह fail होने के बाद कभी भी रुकते नहीं है, दोबारा प्रयास करते हैं, फिर fail होते हैं तो फिर प्रयास  करते हैं और तब तक करते रहते हैं जब तक की सफल नहीं हो जाते।
आपने Colonel Sanders जोकि KFC ( Kentucky Fried Chicken ) fast food restaurant chain के founder है उनकी success story के बारे में सुना होगा – उन्होंने 65 वर्ष की Age में अपना काम शुरू किया और वह 1009 बार fail हुए थे जब जाकर उन्हें success मिली। उन्होंने हार नहीं मानी, Quite नहीं किया और आज पूरी दुनिया उनका नाम जानती है इसलिए don’t quit की habit भी अपने अंदर develop करना बहुत जरूरी है।

 

Read also – सफलता का राज

Read also – मंदिर की मूर्ति बोली

 

5 . अपने आप में निवेश करना (invest in yourself ) –

Successful लोगों की यह habit उनकी success का राज है। वह हमेशा अपने आप में invest ( निवेश ) करते रहते हैं। वह अपने आप को और बेहतर बनाने में लगे रहते हैं Bill Gates जोगी दुनिया के सबसे Successful person माने जाते हैं वह आज भी किताबें पढ़ते हैं। मैंने सत्या नडेला का एक TV interview देखा था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह जितनी किताबें पढ़ते हैं उससे ज्यादा खरीदते हैं , online courses करते हैं, जबकि वह Microsoft में बहुत बड़े पद पर है।
यह सभी Successful लोगों को पता है कि Knowledge Is Power इसलिए वह अपने आप को बेहतर बनाने के लिए अपने आप पर invest करते हैं और उस invest का reward उन्हें success के रूप में मिलता है।

 


Read also10 आदतें बच्चों को बनाएगी अमीर

 

quotes-of-habits-successful-people-in-hindi


 

उम्मीद है दोस्तों यह ” habits of successful people in Hindi “, ” सफल लोगों की 5 आदतें “ आपको जरूर पसंद आई होगी इसे अपने friends, team members के साथ social media पर जरूर share करें। और अगर अभी तक आपने अपना email subscribe नहीं किया हो तो नीचे अपना email address डालकर अभी subscribe करलें ताकि इस तरह की आने वाली और भी post आपको सीधे email से मिल पाए।

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *