खुश रहने की 7 महत्वपूर्ण tips | How to be Happy in life hindi

खुश रहना ( Be Happy ) होना हमारी Life का सबसे Important part है।  हम हमारा हर काम खुशी के लिए ही करते हैं लेकिन धीरे – धीरे हम  Happiness से दूर हो चले जाते हैं और इस Stress , चिंता , तनाव और परेशानियां धीर – धीरे हमें घेर लेती है। यहां कुछ ऐसे Tips  हैं जिनको Follow  करके हम अपनी खोई हुई खुशी (Happiness ) को पा सकते है।

How to be happy tips in hindi

7 Tips To Be Happy In Life In Hindi ( जीवन में खुश रहने के 7 Tips )

 

1 . खुशी को चुने ( Choose To Be Happy ) –

यह हम सभी जानते हैं कि खुश ( Be Happy ) रहना और दुखी ( Be Sad ) रहना यह हमारे सोचने के नजरिए पर निर्भर करता है।  किसी भी Situation  में हमारे सामने दो रास्ते होते हैं First – To Be Happy और Second – Be Sad । इसलिए हमेशा खुशी को चुनो। ” चाहे मेरे सामने जो भी परिस्थितिया हो मैं खुश और Positive रहूंगा। ” जब हम यह बात अपने आपसे बार-बार करते हैं तो धीरे – धीरे अपने आप हम Positive  React  करना शुरु कर देते हैं। खुश रहना धीरे – धीरे हमारी Habit बन जाती है और Habit धीरे – धीरे हमारा स्वभाव बन जाता है , इसलिए Always Be Happy And Positive .

Read Alsoबताओ चिड़िया जिन्दा है या मुर्दा 

2 . दूसरों से तुलना ना करें (Don’t Compare with Others) –

ज्यादातर हमारा स्वभाव तुलना करने वाला बन जाता है। हम हर बात में अपने आप को दूसरों से Compare करते हैं – ‘ उसके पास अच्छा सा घर है मेरे पास नहीं ‘ , ‘ वह दिखने में अच्छा है या अच्छी है , मैं नहीं। ‘ , ‘ वह ज्यादा अमीर है , मैं नहीं। ‘ , ‘ उसके पास में महँगी गाड़ी है , मेरे पास नहीं। ‘ वगेरह वगेरा।  हम हर चीज में तुलना करते हैं जिससे हम दुखी होते हैं। मन में कुछ Achieve करने की इच्छा रखना , Ambitious  होना हमें आगे ले जाता है लेकिन इसकी अति हमें  दुखी और निराश करती है , जैसे चाय में Sugar  एक Limit तक अच्छी लगती है लेकिन बहुत ज्यादा होने पर चाय बेस्वाद लगती है इसलिए अपने आप को दूसरों से Compare  ना करें।

Read Also10 करोड़ का सन्देश 

3 . अपनी खुशी का remote control अपने पास रखें –

हम कोई robot नहीं है कि हमारा खुश होना और दुखी होना किसी दूसरे पर निर्भर करे। खुश होना और दुखी होना हमारी thinking पर निर्भर करता है।  दुखी लोग ज्यादातर दूसरों पर blame लगाते हैं – ” इसकी वजह से ऐसा हुआ।” , ” मेरी इस परिस्थिति का जिम्मेदार वह है ” , ” उसकी वजह से मैं दुखी हूं। ” वगैरा-वगैरा इसलिए अपनी खुशी का remote control दूसरों को ना दे  कि जब चाहे तब वह आपको खुश कर सकता है और जब चाहे तब दुखी।


Read Alsoएक अहसास 

4 . छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करें (Ignore small things) –

खुश रहने के लिए सबसे पहले हमें open minded रहना बहुत जरूरी है जब तक हम छोटी-छोटी बेकार की बातों को नजरअंदाज नहीं करेंगे तब तक हम खुश नहीं रह सकते। इसलिए छोटी मोटी बातों को नजरअंदाज करें।

5 . वर्तमान में जिये ( lives in present ) –

Sad  रहने के Main दो Reason  है – हमारा Past और हमारा Future। ज्यादातर या तो हम पुरानी बातों के बारे में सोचते हैं – कि ऐसा होता तो अच्छा होता , मैं यह करता तो सही रहता , मेरे साथ ऐसा हुआ था , वगैरह वगैरह या फिर Future  की चिंता करते हैं – पता नहीं अब क्या होगा , कैसे करेंगे , ऐसा नहीं हुआ तो , वगैरा-वगैरा। हम हमारा past बदल नहीं सकते और Future को अभी ला नहीं सकते , इसलिए चिंता करने से कोई मतलब नहीं , हाँ हम past की गलतियों को देखकर Future की अच्छी planning  कर सकते हैं , अपना Goal बना सकते हैं लेकिन कल में जीकर हम हमारा present भी बर्बाद कर लेंगे और फिर उसी को देख कर दुखी होंगे ,  इसलिए खुश रहना है तो present में जीयो ” ना बीते कल का दुख ना आने वाले कल की चिंता बस यही है खुश रहने का मंत्रा। “

Read AlsoLeadership पर Top 10 Quotes

6 . खुद के साथ समय बिताए ( Spend Time With Yourself )

आज की Fast Life में Limited Time और Unlimited Work  के चलते हमें अपने लिए ही समय नहीं मिल पाता है कभी हम Boss  के लिए काम करते हैं तो कभी Family के लिए तो , कभी दोस्तों के साथ रहते है। लेकिन खुश रहने के लिए अपने आप के साथ समय गुजारना भी जरूरी है। थोडे समय बिना किसी के बारे में सोचे , शांत रहकर गुजारे, खुशी मिलेगी।


कुछ समय अपना पसंदीदा खेल खेलें यां छोटे छोटे बच्चों के साथ थोड़ी मस्ती करें और Natural जगह पर कुछ समय घूमे , आपकी सारी Stress दूर हो जाएगी।

Read Alsoसच्ची मदद  

7 .  दूसरों की मदद करें ( Help Others ) –

दूसरों की Help करके हमें मन की शांति और संतुष्टि मिलती है हमारी Help से जब कोई खुश होता है तो उसकी Happiness को देख कर भी हमें ख़ुशी मिलती है चाहे वह Help  Financially हो या किसी के आगे बढ़ने में मदद हो या फिर किसी की कोई भी छोटी सी मदद क्यों ना हो दूसरों की Help हमें Happiness देगी।

happiness quotes in hindi

 

In Last

उम्मीद है दोस्तों आपको यह ” 7 Tips To Be Happy In Life In Hindi “ जरूर पसंद आए होंगे और आप के positive और Happy  रहने में मदद करेंगें। इन  ” 7 Tips To Be Happy In Life In Hindi “  को अपने दोस्तों के साथ Share करके उनको भी खुश भी Happy रहने में मदद करें।

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *