Jeet Ki Aag Motivational Story In Hindi. जीत की आग

JEET KI AAG STORY IN HINDI
 जीत की आग

school मे class 10th में बच्चो की अपने हिन्दी teacher के साथ कुछ success full लोगोँ पर बात हो रही होती है। तभी एक student  खडा होता है और  teacher  से पूछता है – ” टीचर हम कई लोगोँ के बारे मे newspaper मे पढ़ते है  कि धीरुभाई अंबानी जीरो से हीरो बने , अभिताभ
बच्चन ईतनी उम्र होने के बाद भी उसी जोश से काम करते है कुछ लोग ऐसे है जो सुबह जल्दी उठ जाते है और अपना काम करना शुरु कर देते। इनमे एसा क्या है कि यह थकते ही नही ?”
टीचर बोलते – ” मैँ तुम्हें एक कहानी सुनाता हूँ ।
 एक  बार रोड पर चलते – चलते साइकिल को खयाल आता है कि मैँ तो बड़ी धीमी चलती हूँ मुझसे आगे तो मोटरसाइकिल निकल जाती है। साइकिल मोटर-साइकिल के पास जाकर बोलती है – ” ऐसा क्या है कि तुम मुझसे तेज़ चलती हो ? “

मोटरसाइकिल बोलती है – ” मै कहाँ बहुत तेज चलती हूँ , मुझ से तेज तो बस चलती है। बस से जाके पूछ कि वह इतनी तेज कैसे चलती है ? “
 साइकिल बस के पास जाती है ओर कहती है – ” तुममे ऐसा क्या है कि तुम बहुत तेज चलती हो ? ” बस कहती है – ” मै कहाँ तेज चलती हूँ मुझसे तेज तो कार चलती है। तू कार से पूछ ।”
अब साइकिल कार से पूछती है ।कार जवाब देती है- ” मै कहाँ से चलती हूँ , मुझसे तेज तो ट्रेन चलती है तु ट्रेन से पूछ।”
अब साइकिल ट्रेन से पूछती है, ट्रेन जवाब देती है – ” मै कहाँ तेज चलती हूँ मुझसे ज्यादा तेज तो एरोप्लेन चलता है उससे पूछ।”
अब साइकिल एरोप्लेन से जाकर पूछती है। एरोप्लेन बोलता है मै कहाँ सबसे तेज चलता हूँ , सबसे तेज तो रॉकेट चलता है । तू रोकेट से पूछ।”
साइकिल राकेट के पास जाती है और पूछती है – ” तुम सबसे तेज कैसे चलते हो जबकि हम नही।”
रॉकेट जवाब देता है। मेरे सबसे तेज चलने का कारण मेरे पीछे लगी आग जिसकी वजह से मेँ हमेशा भागता रहता हूँ।
 सभी बच्चे टीचर की बात सुनकर हस देते है।
 इस कहानी से टीचर बच्चो क बड़ी आसानी से समझा देता है कि जिन लोगोँ के पीछे success की आग होती है वह न कभी थकते है न कभी रुकते है। उनमेँ एक जुनून होता है। उन्हे अपनी success के अलावा किसी बात की परवाह नहीँ होती है ।
और अंत में teacher बच्चो से कहता हैं – ” अगर तुंहे भी दुनिया मेँ सबसे तेज रफ़्तार से आगे बढ़ना है तो तुम्हें भी अपने पीछे जीत की आग लगाना होगी।”

 you must read also………

स्टोरी आपको कैसी लगी जरुर बताए अगर आपको पसंद आई है तो like करेँ अपने दोस्तो मे भी share करेँ अगर आपके पास मेँ कोई अच्छी motivational story या helpful article है तो हमें email कर सकते है। हम वो article या story आपके नाम और photo के साथ publish करेंगे।  हमारा email id [email protected]  है।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *