Jeevan Ek Gunj Motivational Story In Hindi. जीवन एक गूंज की तरह है।

  Life is echo in hindi
life एक echo (गूंज) की तरह है , जो हम जिंदगी को देते है।  जिंदगी भी हमे वही लौटती है। 
एक बार एक बच्चा अपने घर में बहुत मस्ती कर रहा होता है।  उससे परेशान होकर उसकी माँ उसे जोर से फटकार लगाती है , और एक थप्पड़ लगा देती है।  बच्चा गुस्सा होकर माँ से कहता है ” मैं तुमसे नफरत करता हु ,”


यह सुनकर माँ उसे पकड़ने दौड़ती है।  बच्चा भागता है ,और भागते-भागते गॉव के पास एक गुफा के सामने पहुंच जाता है।  वह वहां जाकर फिर जोर से चिल्लाता है ,”मैं तुमसे नफरत करता हुँ। ” 
तभी गुफा में से आवाज आती है, मैं तुमसे नफरत करता हुँ।  ……. नफरत करता हुँ।  …….नफरत करता हुँ।  …….
बच्चा यह सुनकर डर जाता है ,और भाग कर माँ के पास जाता है , और कहता है ,”  माँ उस गुफा में गन्दा लड़का रहता है , वह मुझे कहता है कि वह मुझ से नफरत करता है। “
माँ समझ जाती है।  और बच्चे से बोलती है , बेटा  वहा एक अच्छा लड़का भी रहता है। अगर तुम उससे कहोगे कि में तुमसे प्यार करता हु , तो वह भी तुमसे कहेगा। 
बच्चा फिर गुफा के पास जाकर बोलता है ,”मै तुमसे प्यार करता हुँ। वहाँ  से भी आवाज आती है , मै तुमसे प्यार करता हुँ.……प्यार करता। ……. प्यार करता। ……… 
उसी तरह हमारी life में हम जो भी दुसरो के लिए करते है , वह आज नहीं तो कल return हमारे पास जरूर आता है , इसलिए हमे हमेश दुसरो के लिए अच्छा सोचना और करना चाहिए। 




यह आर्टिकल कैसा लगा comments जरूर करे , ताकि हम और useful knowledge post कर पाये। और अगर आप के पास कोई motivational Hindi story या article है तो हमे भेजे हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ पोस्ट करेंगे। Thanks . हमारी e-mail id- [email protected] है। 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *