नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स ( MLM Success Tips in hindi )

दोस्तों मै आज आपको 7 Tips for Network Marketing ( MLM ) Success in Hindi { नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स } बताने जा रहा हु जो कि मैंने एक Network Marketing company के बहुत बड़े Leaders से बात करके जाने है , उस Network marketing company के Leaders ने मुझे बताया कि जो भी इन 7 Tips को use करेगा वह Network Marketing ( MLM ) में जरुर Success होगा तो आइये जानते है कि वह 7 Tips for Network Marketing ( MLM ) Success कोनसे है।

 

Network Marketing mlm success tips in hindi

दोस्तों आपने एक word सुना होगा ” follow the system” नेटवर्क बिजनेस में काम करने का एक system होता है ,  जैसे आप कोई भी काम करते हैं, किसी भी field में काम करते हैं ,तो वहां पर कोई न कोई काम करने का एक सिस्टम होता है ,इसी तरीके से नेटवर्क बिजनेस में भी सफलता प्राप्त करने का एक सिस्टम होता है । अगर आप नेटवर्क marketing business में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो इन 7 tips को जरूर अपनाएं –

 

7 Tips for Network Marketing ( MLM ) Success in Hindi

{ नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स }

 

1 .- Positive thinking ( सकारात्मक सोच रखना ) –

Network Marketing Business हो या और कुछ ,कहीं भी आपको सफल होना है तो सबसे पहले अपनी सोच को सकारात्मक बनाना होगा ,क्योंकि एक नकारात्मक सोच के साथ कभी भी कोई बड़ा काम नहीं किया जा सकता , आपको अपने ऊपर विश्वास करना पड़ेगा ,आपको अपनी कंपनी के ऊपर विश्वास करना पड़ेगा, जिस कंपनी को भी आपने Join किया हुआ है , उस कंपनी के ऊपर आपको भरोसा करना पड़ेगा , तभी आप इसमें सफ़ल हो पाएंगे क्योकि अगर आपको अपने आप पर , कम्पनी पर या उसके product पर भरोसा नहीं रहेगा तो आप किसी और को उस Feeling के साथ बता ही नहीं पायेगे , इससे अगर कोई Network Marketing में आपके साथ जुड़ने वाला रहेगा तो भी नहीं जुड़ पायेगा इसलिए सबसे पहले सभी चीजों के बारे में Positive thinking बनाइयें ।

 

यह भी पढ़ेNetwork Marketing क्या है ?

 

2 . – Make a list ( लिस्ट तैयार करना ) –

नेटवर्क बिजनेस लोगों का बिजनेस है ,यह अकेले इंसान का बिजनेस नहीं है ,इसमें हम तभी बड़ा बिजनेस कर सकते हैं ,जब हम टीम बनाएंगे , तो टीम बनाने के लिए आपको लिस्ट बनानी होगी ,जैसे अपने दोस्तों की, अपने परिवारों की अपने पड़ोसियों की अतः जिन – जिन लोगों को आप जानते हैं ,उनकी लिस्ट बनाइए with contact number।

 

यह भी पढ़ेDirect Marketing में Team ( build ) बनाने की 12 टिप्स Hindi में ।

 

3 . –  Show the plan  ( प्लान बताना ) –

जिन जिन लोगों की लिस्ट आपने बनाई है , उन लोगों को इन्वाइट कीजिए और अपना प्लान बताइए , अगर आप खुद नहीं समझा सकते तो अपने किसी सीनियर की मदद लीजिए ।Show the plan इन 3 तरीकों से किया जा सकता है –

  1. One to one – आप जिस व्यक्ति को प्लान देना चाहते है उससे खुद मिल कर उसे बताइए ।
  2. Group meeting – अपने up-line और जिसको प्लान देना है उनको एक साथ एक ग्रुप में प्लान दें , इसका फायदा यह होगा की आपका up-line भी कुछ बातें रख पायेगा। Group meeting हमेशा One to one से अच्छा Result देती है ।
  3. Event Meeting – अपने guest को किसी बड़े इवेंट में ले जाएं इससे वहां उन लोगों को बहुत सारी चीजें देखने वह समझने को मिलती है व उनके अंदर एक विश्वास जगती हैं , इससे वह बहुत जल्दी ज्वाइन करते हैं।

 

यह भी पढ़े  नेटवर्क मार्केटिंग के 5 फायदे

 

4. – Follow up ( दोबारा बात करें ) – 

चलो अब जिन लोगों से आप मिले हैं , अपना plan बताए हैं , वह घर जा कर सोचते हैं और उनके अंदर बहुत से doubt आते हैं , कुछ नेगेटिव और पॉजिटिव , दोहरे मापदंड आते रहते हैं जैसे – ज्वाइन करें या नहीं, कुछ नुकसान तो नहीं हो जाएगा , तो ऐसे में हमें उनके follow up लेनी है उनके doubt clear करना है , और हां ओर एक बात हमेशा याद रखें follow up हमेशा 24 से 48 घंटे में करें ।

 

यह भी पढ़े  What Is GOAL SETTING In Hindi ? लक्ष्य क्या होता है ?

 

5. – Startup करवाएं –

जब आपके client join करें तब उसे स्टार्ट अप करवाएं उसे एक बार फिर प्लान समझाएं , benefits बताएं । कई बार ऐसा होता है कि हमने किसी को प्लान दिया , उसको बिज़नस अच्छे से समझया , follow up किया और उस व्यक्ति join कर लिया , अब हम सोंचते है कि इसको सब समझ में आ गया है लेकिन ऐसा होता नहीं है उसको एक बार फिर से प्लान समझाए और वह किसी दुसरे को प्लान कैसे समझाएगा यह भी बताइए और उसे ख़ुद practice करने का बोलिए तभी वह आपके साथ आगे बना रहेगा ।

 


यह भी पढ़े सफल लोगों की 5 आदतें

 

6. – 100% product user ( सभी product use करना ) –

कुछ लोग होते हैं जो अपने ही कंपनी के product use नहीं करते हैं , तो वह लोग , लोगों को कैसे विश्वास दिला पाएंगे और जब आप use ही नहीं करेंगे ,तो आपके वॉल्यूम कैसे बनेगा और वॉल्यूम नहीं बनेगा तो कमीशन कैसे आएगा और अगर आप यूज़ नहीं करेंगे तो आपके डाउन लाइन है वह भी यूज़ नहीं करेंगे इससे आपका बिजनेस शून्य हो जाएगा। इसलिय अगर आपको Network Marketing Business में Success होना है तो आपको 100% product user बनाना पड़ेगा , तभी यह डुप्लीकेशन होगा और आपकी Team भी यही काम करेगी ।

 

यह भी पढ़े Sales Marketing Team को Motivate करने की 8 Tips

 

7. – Attend all meeting and seminar –

जी हां आपकी कंपनी में जितनी भी मीटिंग, सेमिनार ,वर्कशॉप ,ट्रेनिंग होता है , वह सब आपको अटेंड करनी है ,क्योंकि यह बिजनेस सीखने का बिजनेस है अगर आप सीखने के लिए तैयार नहीं होंगे , अगर आप अपने कंफर्ट जोन को तोड़ने के लिए तैयार नहीं होंगे , अगर आप ट्रेनिंग , मीटिंग में जाने के लिए तैयार नहीं होंगे तो यह बिजनेस आपको कुछ नहीं दे सकता है इसलिए आपको सीखने के लिए तैयार होना पड़ेगा।

 

उम्मीद है दोस्तों यह 7 Tips for Network Marketing ( MLM ) Success in Hindi ( नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 टिप्स ) आपको आपके  Network Marketing Business में दिलाने में मदद करेंगे , अगर आपको यह Network Marketing Tips helpful लगें तो अपने Team members , seniors , juniors के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूले और इसी तरह network से related जानकारी लगातार पाने के लिए अपना Email जरुर subscribe करले ताकि आपको आने वाली जानकारिया ईमेल से मिलती रहें ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *